सहजन की पत्तियों में छिपा है कई रोगों का इलाज

सहजन की पत्तियों में छिपा है कई रोगों का इलाज

सेहतराग टीम

हम कई तरह की सब्जियों का सेवन करते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। उन्हीं सब्जियों में एक है सहजन जिसे कई जगह मोरिंगा भी कहा जाता है। सहजन की सब्जी तो काफी फायदेमंद होती ही है। वहीं उसकी पत्ती भी काफी लाभदायक है। जी हां सहजन की पत्तियों का इस्तेमाल हम दाल, सब्जी आदि चीजों में करते हैं। इससे हमारे भोजन का स्वाद और बढ़ जाता है। ये केवल स्वाद बढ़ाने के ही काम नहीं आता है बल्कि ये कई रोगों को ठीक करने में भी हमारी सहायता करता है। जी हां तो आइए जानते हैं कि सहजन की पत्तियों का और हमारे शरीर में होने वाले रोगों का क्या संबध है।

पढ़ें- कई बीमारियों के लिए लाभकारी है 'वाइट टी', जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

आपको बता दें कि सहजन की पत्तियों में संतरे और नींबू की तुलना में 6 गुना अधिक विटामिन-सी होता है। इसके साथ ही दूध में 4 गुना अधिक कैल्शियमगाजर की तुलना में 4 गुना अधिक विटामिन एकेले की तुलना में 3 गुना अधिक पोटेशियम पाया जाता है। इतना ही नहीं सहजन की पत्तियां भी पानी में आर्सेनिक छोड़ती हैं। जानिए इसके सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ। 

सहजन की पत्तियों के लाभ (Health Benefits of Moringa or Sahajan Leaves in Hindi):

डायबिटीज को कंट्रोल

अगर आप डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं तो सहजन का सेवन करें। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। दरअसल सहजन में राइबोफ्लेविन अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसके चलते यह ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से बचे। 

टाइफाइड

सहजन की 20 ग्राम ताजी जड को 100 मिली पानी में छीक ढंग से उबाल लें।  इसके बाद इसे छानकर  सेवन करें। इससे  टायफाइड की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

अर्थराइटिस के दर्द से दिलाए छुटकारा

गाउट के लिए, घुटनों पर या जहां दर्द हो तो सहजन की पत्तियों को पीसकर लगा लें। इससे दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

लीवर और किडनी को रखें हेल्दी

सहजन की पत्तियां लीवर और किडनी को सही तरीके से काम करने में मदद करती हैं। हर तरह बीमारी को रोकता है और दोनों को हेल्दी रखने में मदद करता है। 

वजन करे कम

सहजन की पत्तियों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर के वजन को कम करने में बहुत मदद करता है। इसलिए व्यायाम के अलावा सहजन की पत्तियां खाएं।

सिर दर्द से दिलाए निजात

सहजन के पत्तों के रस को काली मिर्च के साथ पीस लें। इसके बाद इस पेस्ट को सिर माथे पर लगा लें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

एसिडिटी और पेट में सूजन

रोजाना सुबह एक चम्मच सूखे पाउडर को पानी में मिलाकर पीने से पेट की सूजन और गैस्ट्राइटिस से राहत मिलती है।

इम्यूनिटी करें मजबूत

सहजन में भरपूर मात्रा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। जिससे किसी भी तरह की संक्रामक बीमारी आपसे कोसों दूर रहती हैं। इसके साथ ही आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है।

 

 

इसे भी पढ़ें- 

स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ इन 5 रोगों को भी भगाता है छुहारा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।